Saturday, April 21, 2012

बिहार में फल एवं सब्जी के लिए इजरायल तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।

  Typical Israeli Fruit and Vegetable

पटना. बिहार में किसानों को सब्जी और फल की उत्पादकता में वृद्घि के लिए इजरायल की सरकार किसानों को ना केवल प्रशिक्षित करेगी बल्कि उनकी मदद भी करेगी तथा बिहार में दो स्थानों पर फलों की नर्सरी भी लगाएगी। पटना में शुक्रवार को राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से मिलने के बाद इजरायल के डिप्टी चीफ ऑफ मिशन के मंत्री याहेल विलन ने पत्रकारों से कहा कि बिहार सहित देश के आठ राज्यों में फल एवं सब्जी का उत्पादन बढ़ाने के लिए इजरायल तकनीकी सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए किसानों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इजरायल भारत सरकार तथा बिहार सरकार की मदद से नालंदा जिले के चंडी में तथा वैशाली जिले के देहरी में फल के लिए 'सेंटर फॉर एक्सलेंस' बनाएगी, जहां नये किस्म के फल और सब्जियों की नर्सरी लगाई जाएगी। विलन ने कहा कि किसानों को सब्जी के नये किस्म के उत्पादन के लिए प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

इस दौरे के क्रम में विलन ने 15 मई को इजरायल में होने वाले विश्वस्तरीय कृषि प्रदर्शनी में बिहार के प्रतिनिधिमंडल को आने के लिए निमंत्रण भी दिया। उन्होंने बताया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ इजरायल आने का निमंत्रण दिया जाएगा जहां वे फल और सब्जियों के उत्पादन तथा जल के बेहतर उपयोग की प्रणाली देख सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि विलेन ने पटना में उप मुख्यमंत्री मोदी से मिलकर कृषि के क्षेत्र में मदद का प्रस्ताव रखा था। दोनों के बीच करीब एक घंटे की बात हुई। मुलाकात के बाद मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि इजरायल, भारत का राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं बिहार सरकार तीनों संयुक्त रूप से फल और सब्जी की उत्पदाकता में वृद्घि के लिए सार्थक प्रयास करेंगे।

 

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Love 4 Bihar on Facebook