Monday, April 16, 2012

लंगट सिंह की सौंवी जयंती मनाई गयी - मुजफ्फरपुर

 

शिक्षा के अग्रदूत थे लंगट बाबू

मुजफ्फरपुर : १६थ,अप्रैल २०१२ लंगट सिंह कॉलेज के संस्थापक व शिक्षा प्रेमी बाबू लंगट सिंह की सौंवी जयंती कॉलेज परिसर में धूमधाम के साथ मनायी गयी. इस दौरान कॉलेज की प्राचार्या डॉ सुनीति पांडेय के नेतृत्व में शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के अलावे कॉलेज के वर्तमान व पूर्व छात्रों ने परिसर में निर्मित लंगट सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.
सभा की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्या डॉ पांडेय ने छात्रों से लंगट बाबू के विचारों को अपने जीवन में उतारने की बात कही. मौके पर उन्होंने लंगट बाबू की 100 वीं जयंती को संकल्प दिवस बताते हुए सालों भर विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन की घोषणा की. इतिहास विभाग के प्राध्यापक डॉ गजेंद्र कुमार ने बाबू लंगट सिंह के जीवन वृत सुनाते हुए उन्हें शिक्षा प्रेमी व जिले में नवजागरण काल में शिक्षा का अग्रदूत बताया.
सभा को वनस्पति विभाग के अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार, अर्थशास्त्र विभाग के प्राध्यापक डॉ नवल किशोर प्रसाद सिंह, डॉ विनोद शंकर झा, डॉ विजय कुमार, डॉ जयकांत सिंह, डॉ नित्यानंद शर्मा, डॉ शशि कुमारी, डॉ अनिल कुमार, डॉ रणधीर कुमार सिन्हा, विजय कुमार, डॉ कौशल किशोर चौधरी, आनंद कुमार सिंह सहित अन्य गण्यमान्य लोगों ने भी संबोधित किया. वहीं आदर्श बिहार छात्र संघ ने भी बाबू लंगट सिंह की सौंवीं जयंती के अवसर पर उन्हें भावभिनी श्रद्धांजली अर्पित की.
इस अवसर पर महानगर इकाई के सदस्यों ने एलएस कॉलेज परिसर में स्थित लंगट सिंह की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये. मौके पर प्रदेश महामंत्री डॉ ध्रुव कुमार सिंह ने विश्वविद्यालय से लंगट सिंह के नाम पर शोध संस्थान स्थापित करने की मांग की. अध्यक्षता विवि कार्यालय मंत्री नरेंद्र कुमार ने की. मौके पर डॉ रणधीर कुमार सिन्हा, डॉ जयकांत सिंह, राघवेंद्र कुमार, जयंत कुमार आदि ने अपने विचार रखे.एलएस कॉलेज के पूर्व व वर्तमान छात्रों ने परिवर्तन-2020 के बैनर तले लंगट सिंह की जयंती मनायी.
मौके पर छात्रों ने कॉलेज को राष्ट्रीय धरोहर बनाने व उसकी पुरानी गरिमा लौटाने का संकल्प लिया.छात्रों ने आगामी संकल्प दिवस के अवसर पर कॉलेज में पढकर आज देश भर में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने वाले सांस्कृतिक, राजनीतिक, सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी बुलाने का निर्णय लिया गया.समारोह में परिवर्तन-2020 के संयोजक अभिषेक रंजन के अलावे राजन, आकर्ष, बालेंद्र, रवि, कुणाल, असित, रणवीर, स्नेहम सहित अन्य सदस्यों ने भाग लिया.

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Love 4 Bihar on Facebook